SSC CGL Previous Year Papers PDF Download | CGL Paper Solution

SSC CGL Previous Year Papers PDF Download | CGL Paper Solution

SSC CGL Previous Year Papers PDF Download | CGL Paper Solution:- एसएससी सीजीएल परीक्षा 2020 की तैयारी के लिए शायद ही कोई समय हो, इच्छुक लोग अपने अंतिम परीक्षा के लिए खुद को अच्छी तरह से तैयार करने के लिए एसएससी सीजीएल पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र की मदद लेंगे। एसएससी सीजीएल पिछले साल का अखबार परीक्षा में पूछे जा रहे सवालों के चरित्र को इंगित करेगा, एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम और एसएससी सीजीएल प्रश्न अखबार की बदलती प्रवृत्ति का विचार देता है।

SSC CGL 2020 की अधिसूचना अभी घोषित नहीं की गई है। 2019 परीक्षा के लिए एसएससी सीजीएल अधिसूचना 22 अक्टूबर, 2019 को प्रकाशित की जाती है। वर्ष 2019 के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा 2 मार्च, 2020 से 11 मार्च, 2020 तक आयोजित होने वाली है।

कर्मचारी चयन आयोग SSC CGL परीक्षा के लिए आयोजित निकाय है। भारत सरकार के तहत विभिन्न विभागों और कार्यालयों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

SSC CGL पिछला वर्ष के पेपर

एसएससी सीजीएल 2019 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए शुभकामनाएं क्योंकि वर्ष 2019 के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा केवल कोने के आसपास है। SSC CGL 2020 परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को पहले से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। एसएससी सीजीएल पिछले साल के प्रश्नपत्रों, मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपरों को हल करना सभी उम्मीदवारों के लिए अत्यंत सहायक होगा।

इसके अलावा, जो उम्मीदवार एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे बेहतर तैयारी के लिए लिंक की गई सामग्री को पढ़ सकते हैं, 30 दिनों में एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी करने का तरीका?

परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या में पिछले कुछ दशकों में परिवर्तन हुआ है और इसलिए प्रतिस्पर्धा में भी सुधार हुआ है। परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और व्यापक तैयारी में एसएससी सीजीएल परीक्षा को समायोजित करना चाहिए।

नीचे दिए गए एसएससी सीजीएल पिछले साल के पेपर एसएससी सीजीएल टियर -1 परीक्षा के लिए हैं। SSC CGL क्वेरी पेपरों का प्रयास करने से उम्मीदवारों को परीक्षा के कठिनाई स्तर को समझने और समझने में मदद मिलेगी।

एसएससी सीजीएल पिछले साल के पेपर में आवेदकों को अपने प्रीप का विश्लेषण करने और परीक्षा पैटर्न और मूल्यांकन की मात्रा के बारे में बहुत स्पष्ट विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। SSC CGL प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न शामिल हैं, साथ में तर्कशक्ति क्षमता, मौखिक क्षमता, मात्रात्मक क्षमता और समग्र जागरूकता के लिए 25 प्रश्न हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – एसएससी सीजीएल पिछला प्रश्न पत्र

Q.1। SSC CGL सिलेबस में कौन से विषय शामिल हैं?

SSC CGL परीक्षा चार स्तरों में आयोजित की जाती है। टीयर I में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज एंड अंडरस्टैंडिंग से पूछताछ शामिल है। टीयर II, टीयर III और टीयर IV में पेशेवर ज्ञान से जुड़ा एक अतिरिक्त खंड शामिल है। प्रत्येक चार टीयर की जानकारी के लिए विस्तृत एसएससी सीजीएल सिलेबस का आकलन करें।

प्रश्न 2:। SSC CGL में कितने प्रयास हैं?

उत्तर:। SSC CGL परीक्षा के लिए कहीं भी इस तरह के प्रयासों को निर्दिष्ट नहीं किया गया है। परीक्षा के लिए अभ्यर्थी जिस वर्ग के हैं, उसी के आधार पर कुछ निश्चित आयु सीमा की सीमाएँ हैं। SSC CGL के उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 32 दशक से अधिक पुरानी नहीं हो सकती (1 अगस्त, 2018 के अनुसार)। 10 वीं और 12 वीं प्रमाणपत्रों में उपस्थित उम्मीदवारों की आयु पर विचार किया जाएगा।

प्रश्न 3। क्या एसएससी सीजीएल पसंद प्रक्रिया में साक्षात्कार का दौर हो सकता है?

SSC CGL भर्ती के तहत, किसी भी लेख के लिए कोई साक्षात्कार नहीं हैं। एसएससी सीजीएल भर्ती 2020 के लिए आधिकारिक अधिसूचना के पैरा 9.2 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि – “9.2 साक्षात्कार तत्व के साथ भेज दिया गया था। इसलिए, कोई साक्षात्कार नहीं होगा।”

SSC CGL परीक्षा में गलत तरीके से पूछे गए प्रश्न के लिए कितने अंक काटे जाते हैं?

उत्तर:। हर गलत तरीके से चिह्नित उत्तर के लिए 0.25 अंक का जुर्माना है।

प्रश्न 5.। क्या SSC CGL पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से प्रश्नों को दोहराया जा रहा है?

उत्तर:। न्यूनतम संभावनाएं हैं कि सटीक प्रश्न दोहराए जाते हैं लेकिन एसएससी सीजीएल पास्ट ईयर पेपर्स से निश्चित रूप से संख्या और तरह के प्रश्नों को दोहराया जा सकता है। SSC CGL पास्ट ईयर प्रश्न पत्रों को शिक्षित करने के बाद क्या करना चाहिए? मुख्य रूप से, एसएससी सीजीएल प्रश्न समाचार पत्रों को समयबद्ध तरीके से हल करने की सिफारिश की जाती है और हल करने के बाद आपको अपने ऑपरेशन का आकलन करना चाहिए और उन वर्गों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिन पर आपने सुधार किया है।

Q 7. क्या SSC CGL पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को उपयोगी बनाना है?
उत्तर:। SSC CGL पिछले साल के समाचार पत्रों का सामान्य अभ्यास बेहतर तैयारी के लिए प्रभावी और उपयोगी है क्योंकि:

यह आपको उन प्रश्नों के सार को जानने की अनुमति देता है जिनसे आगामी SSC CGL परीक्षा की उम्मीद की जा सकती है।
इससे आप अतीत में आए बदलावों को समझ सकते हैं और चुनौतियों का एहसास कर सकते हैं।
SSC CGL पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको समाचार पत्र और प्रभावकारिता स्तर को हल करने में खर्च किए गए समय की निगरानी करने में सहायता करते हैं
आप एसएससी सीजीएल पिछले साल के समाचार पत्र का नियमित अभ्यास करके परीक्षा की सटीक प्रकृति और दायरे को समझ सकते हैं।
SSC CGL पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने से परीक्षा में गति और सटीक स्तर में वृद्धि होती है।

एसएससी सीजीएल पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का प्रयास करने का लाभ
उपाय 1: सहायता आप इस SSC CGL पेपर पैटर्न की विशिष्ट प्रकृति को समझते हैं।
बिंदु 2: सीजीएल पूर्व में एसएससी द्वारा पूछे गए प्रश्नों की मात्रा को जानें

Leave a Comment