MNS BSc Nursing previous year question papers

military nursing service mns notification 2021 –  दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की भारतीय सेना में चिकित्सा सेवा महानिदेशालय (DGMS) अप्रैल 2021 में महिला उम्मीदवारों के लिए MNS bsc nursing प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। 

DGMS ने 17 फरवरी को joinindianarmy.nic.in पर भारतीय सेना B.Sc नर्सिंग 2021 आवेदन पत्र जारी किया है। 

उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से 10 मार्च शाम 5:00 बजे तक MNS 2021 के आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। 

भारतीय सेना B.Sc नर्सिंग 2021 की विवरणिका 13 फरवरी को जारी की गई थी।

Indian Army BSc Nursing 2021 – Eligibility

यदि आप भी भारतीय सेना बीएससी नर्सिंग 2021 में apply करना चाहते है तो नीचे दिए गये Eligibility Criteria जरूर देख ले.

क्योकि वही उम्मीद वार ही पात्र मन जायेगा जो इन मनको को पूरा करेगा.। उम्मीदवारों को शैक्षणिक, शारीरिक और अन्य MNS 2021 पात्रता मानदंडों के माध्यम से जाना चाहिए।

  • लिंग: भारतीय सेना बीएससी नर्सिंग परीक्षा केवल महिला उम्मीदवारों को स्वीकार करती है।
  • आयु: MNS पात्रता 2021 के अनुसार, आवेदकों का जन्म 1 अक्टूबर, 1996 से 30 सितंबर, 2004 के बीच होना चाहिए। यह दोनों तिथियों में शामिल है। उम्मीदवार की जन्म तिथि (डीओबी) उनके कक्षा 10 प्रमाण पत्र के माध्यम से सत्यापित की जाएगी।
  • राष्ट्रीयता: candidate को भारतीय मूल का नागरिक ही होना चाहिए ।
  • शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार कक्षा 12 science side से परीक्षा उत्तीर्ण किया हो .
  • शारीरिक योग्यता: भारतीय सेना बीएससी नर्सिंग के लिए उमीदवार की ऊंचाई minimum 152 सेमी होनी चाहिए। जबकि गोरखाओं और उत्तर पूर्व भारत के उम्मीदवारों के लिए MNS 2021 में आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई 148 सेमी है। 

Previous Year MNS BSc Nursing Question Papers: The Best Practice Material

उम्मीदवार जब MNS BSc nursing प्रवेश परीक्षा पास कर लेना है तो उसके पश्चात उम्मीदवारों को 4 years की training करवाई जाती है जिसमे बीएससी नर्सिंग कोर्स ऑफ़ नर्सिंग ऑफ़ आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विसेज में पाठ्यक्रम एवं प्रशिक्षण करवाया जाता है।

जब candidate अपना 4 years का training सफलता पूर्वक complete कर लेता है तो उसके पश्चात उम्मीदवारों को short service commision के नियमों एवं शर्तों के अनुसार सैन्य नर्सिंग सेवा में नियुक्त किया जाता है।

इस दौरान इन्हें मुफ्त राशन, आवास, वर्दी भत्ता और मासिक वजीफा भी प्रदान किया जाता है। एमएनएस नर्सिंग कोर्स करने के लिए महिला उम्मीदवारों के पास 12वीं या समकक्ष परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश में न्यूनतम 50% अंक का होना अनिवार्य है।

MNS BSc Nursing
Previous Year MNS BSc Nursing Question Papers: The Best Practice Material

Indian Army Military B.Sc Nursing Service exam Mns exam pattern

यदि आप प्रवेश परीक्षा के लिए उत्साहित है और exam pattern जानना चाहते है तो नीचे दिया गया है जो की बिन्दुवत है.

  • परीक्षा में प्रश्न पत्र objective प्रकार के होते हैं।
  • परीक्षा में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न होते हैं।
  • प्रश्न पत्र की कुल अवधि 90 मिनट की होती है।
  • बीएससी नर्सिंग परीक्षा में लिखित परीक्षा के पश्चात इंटरव्यू और मेडिकल फिटनेस की प्रक्रिया भी होती है।
  • मेडिकल फिटनेस टेस्ट में चयनित एवं योग्य उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

MNS BSc Nursing Cut off last 5-year

नीचे हम तालिका की मदद से वर्ष 2020 एवं अन्य पिछले कुछ वर्षों के कट ऑफ के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं। सामान्यता एमएनएस बीएससी नर्सिंग की वर्ष 2020 में हुई परीक्षा के अपेक्षित कट ऑफ 115 से 120 के मध्य है।

वर्षकट ऑफ 150 अंको मे
2020115 से 120 (अपेक्षित)
2019110
201897
201786

उम्मीदवारों को सही समय सारिणी तैयार करके और भारतीय सेना बीएससी नर्सिंग के पाठ्यक्रम का अध्ययन करके मनसे 2021 परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। एक महीने में पूरे पाठ्यक्रम को पूरा करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन भारतीय सेना की बीएससी नर्सिंग परीक्षा की तैयारी बोर्ड परीक्षा की तैयारी से कहीं ज्यादा तेज हो सकती है। जो उम्मीदवार मनसे परीक्षा की तैयारी के दौरान अपना ख्याल रखते हैं और अपनी दिनचर्या का पालन करते हैं, वे प्रवेश परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे।

Exam Conducted

उम्मीदवारों को 2021 मनसे परीक्षा की तैयारी में उच्च स्तर की निरंतरता बनाए रखनी चाहिए। एमएनएस परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवार साक्षात्कार के अगले चरण में जाते हैं। मनसे 2021 परीक्षा की तैयारी में अभ्यास प्रश्नावली उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी की प्रगति का पालन करने में मदद करेगी।


साक्षात्कार के बाद, मनसे परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। लिखित परीक्षा 100 अंकों के साथ भारतीय सैन्य नर्स परीक्षा है और इसमें नर्सिंग, अंग्रेजी भाषा और जीन इंटेलिजेंस पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते हैं।

100% Free PDF Download


अभ्यास भारतीय सेना एमएनएस पिछले वर्षों सैन्य नर्सिंग परीक्षा 2017 के लिए विषय कठोरता का ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रश्नपत्र हैं। ज्वाइनइंडियानार्मिनिसिन बीएससी नर्सिंग कार्यों को हल करें ताकि आप प्रवेश परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की कठिनाई के स्तर को जान सकें। भारतीय सेना एमएनएस बीएससी की नर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा को हल करके आप यह जान सकते हैं कि लिखित परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।


इस पेज पर आपको भारतीय सेना के एमएनएस बीएससी मॉडल पेपर्स, सैंपल पेपर्स, प्रैक्टिकल पेपर्स और पुराने टेस्ट पेपर्स पीडीएफ फॉर्मेट में मिलेंगे। हम आपको पंजीकरण परीक्षा और भर्ती परीक्षा के लिए पिछले वर्षों से प्रश्नावली, नमूना परीक्षा और नमूना पत्र प्रदान करने का प्रयास करते हैं। भारतीय सेना की सैन्य नर्स परीक्षा और ऑफ-लाइन पेन और पेपर परीक्षा के प्रकार के कारण, सेना सभी उम्मीदवारों से प्रश्नावली स्वीकार करती है। यदि आपको मनसे में मनसे के कागजात मिलते हैं या यदि वे किताबों की दुकानों या इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, तो सेना ने मनसे को प्रश्नावली प्रदान की है।

MNS B.Sc Nursing Previous Year Question Paper


सामान्य अंग्रेजी, जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान और सामान्य बुद्धि भारतीय सेना की बीएससी नर्सिंग परीक्षा में शामिल कुछ विषय हैं। लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को 2021 एमएनएस बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम के विषयों को पढ़ना और अभ्यास करना चाहिए ताकि प्रशिक्षित नर्स को ऑनलाइन उपलब्ध कार्यों को हल करने में मदद मिल सके। 2021 में नर्सिंग पर भारतीय सेना के नोटिस के प्रकाशन के साथ, उम्मीदवारों को नर्सों के “पिछले कागजात पर एक नज़र डालनी चाहिए ताकि उन्हें प्रश्नावली प्रारूप को समझने और उनकी तैयारी की योजना बनाने में मदद मिल सके।


भारतीय सेना द्वारा संचालित राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के नर्सिंग कॉलेज में चार वर्षीय नर्सिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन करना है। सशस्त्र बलों की चिकित्सा सेवा के लिए मद्रास विश्वविद्यालय के नर्सिंग स्कूल द्वारा प्रस्तावित चार वर्षीय नर्सिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सेना के चिकित्सा सेवा के सामान्य निदेशालय के तहत नर्सिंग परीक्षा आयोजित की जाती है।

Preparation Tips


भारतीय सेना प्रवेश परीक्षा एमएनएस 2021 यूजी के प्रश्न और पाठ्यक्रम 11 वीं और 12 वीं कक्षा में उम्मीदवारों द्वारा अध्ययन किए गए विषयों के समान हैं। ऊपर दी गई तालिका से आप बी-एससी अनुमोदन के लिए परीक्षा का नमूना प्राप्त कर सकते हैं।

मनसे अनुमोदन के लिए आपकी तैयारी और अभ्यास को सुविधाजनक बनाने के लिए, हमने आपको नवीनतम परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने के लिए हाल के वर्षों में प्रवेश परीक्षा के लिए प्रश्नावली और मॉडल प्रश्न जोड़े हैं। आपकी तैयारी को अधिक कुशल और आसान बनाने के लिए, हमने सैन्य मनसे परीक्षा मॉडलिंग कार्य भी प्रदर्शित किया है। मनसे सैन्य प्रवेश परीक्षा के लिए व्यावहारिक प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए पृष्ठ के निचले भाग में हैं।


भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग सेवा (एमएनएस) का अभ्यास परीक्षण पूरे पाठ्यक्रम को कवर करता है और वास्तविक परीक्षा कार्यों के समान है। स्टाफ नर्सों को भारतीय सेना के चिकित्सा सेवा महानिदेशालय (डीजीएमएस) पुस्तक २०२१ द्वारा निर्धारित नवीनतम संस्करण के अनुसार तैयारी करनी चाहिए। प्रश्नों को हल करने के लिए पिछले वर्ष से मनसे के लिए एमएनएस अध्ययन सामग्री और पुस्तकों से निम्नलिखित खंड लिए गए हैं।

Download MNS Army Previous Year Question Paper


MNS मान्यता नर्सिंग उम्मीदवारों को कम्प्यूटरीकृत परीक्षण, साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा देने के बाद दी जाती है। 4 वर्षीय पाठ्यक्रम जीएनएम 2021 के लिए सैन्य नर्सिंग सेवा (बीएससी नर्सिंग) में शामिल होने के लिए भारतीय सेना नर्स परीक्षा देने के इच्छुक उम्मीदवार पुराने भारतीय सेना के पेपर डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें हल करने का प्रयास कर सकते हैं। MNS-BSC पाठ्यक्रम की तैयारी करने वाले इच्छुक उम्मीदवार MNS परीक्षा के लिखित पाठ्यक्रम, नमूने और अध्ययन सामग्री के बारे में अधिक जानकारी SSBCRACK पर प्राप्त कर सकते हैं।


मनसे परीक्षा के लिए सबसे अच्छी किताब परीक्षा की पूरी तैयारी, पिछले वर्षों और अभ्यास में सुधार के लिए पर्याप्त नमूना कार्य देती है। उम्मीदवारों को मनसे 2021 विषयों की तैयारी के लिए और 2021 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की तैयारी के स्तर को बढ़ाने के लिए पर्याप्त समय चाहिए। भारतीय सेना MNS मॉक टेस्ट द्वारा प्रदान की गई उपयुक्त तैयारी रणनीतियों और परीक्षण पुस्तकों को अद्यतन प्रश्नों और विशेषताओं के साथ तैयार करें, जिसमें 17 समग्र परीक्षण शामिल हैं।


MNS 2021 परीक्षा की तैयारी करने वाली महिलाओं को MNS 2021 पाठ्यक्रम के सभी आवश्यक विवरणों को समझने के लिए डिज़ाइन किए गए नमूना कार्य से बहुत लाभ होगा, हमारे युवा उम्मीदवारों को उनकी तैयारी के विभिन्न स्तरों पर प्रशासित विभिन्न आयामी और सशर्त पहलुओं को ध्यान में रखते हुए। पाठ्यक्रम जानने से, उम्मीदवार उन विषयों, अध्यायों और प्रश्नों को जान सकेंगे जो 2021 में भारतीय सेना की नर्सिंग परीक्षा के लिए रूपरेखा तैयार करेंगे। भारतीय सेना के एमएनएस बीएससी नर्सिंग मॉडल वर्क्स का अभ्यास करके उन्हें परीक्षा पैटर्न का सटीक विचार है और पाठ्यक्रम।

Related Article:

Leave a Comment

You cannot copy content of this page