CTET UPTET Samvida Teacher HTET REET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र PDF:- आज हमारी टीम उन सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय लेकर आई है जो की Teaching के Exam जैसे CTET , UPTET , MP Samvida Teacher , HTET , REET आदि का form भरे है या उसकी तैयारी कर रहे है क्योकि इसमे लगभग सभी Teaching में CTET UPTET Samvida Teacher HTET REET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Child Development Pedagogy Question सामान्य रूप से पूछा जाता है इस को ध्यान में रखते हुए आज हमारी टीम द्वारा UPTET CTET Child Development Pedagogy Question share किया जा रहा है जो की आगामी परीक्षा में Environment सम्बन्धी प्रश्न हल करने में बहुत helpful साबित हो सकते है तो students बिना देर किये तुर्रंत ही “ CTET UPTET Samvida Teacher HTET REET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र PDF” देख ले |
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TAG – Child Development and Pedagogy in Hindi , Education Psychology , बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र , CTET , Pedagogy For Vyapam Samvida Teacher , CTET UPTET Samvida Teacher HTET REET बाल विकास, HTET , REET , Bal Vikas Shiksha Shastra Notes , Bal Vikas Question Answer in Hindi PDF , Introduction to Child Development , Learning , Child Development Notes for CTET , Child Development Notes for VYAPAM , Child Development and Pedagogy Notes for MP Samvida Shikshak , Child Development and Pedagogy Notes in Hindi for UPTET Notes , Child Development and Pedagogy PDF in Hindi , Shiksha Shastra Notes For Vyapam Samvida
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CTET UPTET Samvida Teacher HTET REET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
दोस्तो आज की हमारी पोस्ट बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित उन प्रश्नों के बारे में है जिनको पिछ्ले Teaching के Exam जैसे CTET , UPTET , MP Samvida Teacher , HTET , REET आदि में कहीं न कहीं पूंछा गया है ! और आंगे आने बाले सभी तरह के Exams , जिनमें कि Child Development and Pedagogy से संबंधित प्रश्न पूंछे जाने हैं उनमें द्वारा पूंछे जाने कि पूरी पूरी संभाबना है तो आप सभी इन प्रश्नों को अच्छे से याद कर लीजिये|
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CtET UPTET Taiyari Material
Child Development and Pedagogy के पिछ्ले Year के Question से संबंधित यह हमारा 7th पार्ट है व इसके अन्य पार्ट भी हम लगातार आपको अपनी बेबसाईट पर उपलब्ध कराते रहेंगे तो आप सभी से Request है कि आप हमारी बेबसाईट को विजिट करते रहिये !
UPTET CTET Child Development Pedagogy Question Part-8
CTET UPTET Samvida Teacher
सूक्ष्म समस्याओं को चिंतन-मनन द्वारा हल करने का कार्य किस बुद्धि का है – अमूर्त बुद्धि
- मूर्त बुद्धि को इस नाप से भी जानते हैं – गत्यात्मक, यांत्रिक बुद्धि
- व्यक्ति के निर्णय लेने, तर्क करने तथा उपयोगी-अनुपयोगी का चयन करने की योग्यता है – बुद्धि
- निम्न में से बुद्धि की विशेषता नहीं है – लिंग के आधार पर बुद्धि में भेद होता है।
- 12 वर्षीय विघार्थी सोहन की बुद्धि-लब्धि 75 है। उसकी मानसिक आयु वर्षों में क्या होगी – 9
- टरमन के अनुसार अत्युत्कृष्ट रखते हैं – 120-125 बुद्धिलब्धि
- बुद्धि कर द्विकारक सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया – स्पीयरमैन
- निम्नलिखित में से कौन-सा गिलफर्ड के त्रिविमीय बुद्धि सिद्धांत के ‘विषय-वस्तु आयाम‘ का घटक नहीं है – प्रणाली
- मानसिक आयु की अवधारणा को विकसित किया था – बिने
- निम्न में से कौन-सा संवेगात्मक बुद्धि का तत्व नहीं है – उद्यमी सामर्थ्यता
- बुद्धि-लब्धि सम्प्रत्यय विकसित किया – टर्मन ने
- सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था – स्पीयरमैन ने
- जिन बालकों की बुद्धि-लब्धि है, साधारणत: उन्हें मानसिक न्यूनता ग्रसित की श्रेणी में रखते है – 70 से कम
- व्यावहारिक बुद्धि को कहा जाता है – मूर्त बुद्धि
Samvida Teacher Study Book
- बुद्धि के त्रिआयामी सिद्धांत के अनुसार बुद्धि के कारक की संख्या है – 120
- निम्न में से गिलफोर्ड ने कौन सा बुद्धि का सिद्धांत का प्रतिपादित किया – बुद्धि-संरचना सिद्धान्त
- निम्न में से बुद्धि का बहुखंड सिद्धांतप्रतिपादित किया – थार्नडाइक
- थार्नडाइक का बुद्धि सम्बन्धी सिद्धांत है – बहुतत्व सिद्धान्त
- बुद्धि के समूह-कारक (तत्व) सिद्धांत के प्रणेता (प्रवर्तक) हैं – थर्स्टन
- ‘पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्यादा बुद्धिमान होते हैं।‘ यह कथन – लैंगिक पूर्वाग्रह
- एक बालक की आयु 12 वर्ष है। बिने का बुद्धिपरीक्षण करने पर वह 15 वर्ष के सामान्य बालक के समान अंक प्राप्त कर सका, उसका सही बुद्धि लब्धि किस विकल्प में दी गई है – 125
CTET UPTET Samvida Teacher
- एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जाएगा – सामान्य बुद्धि
- अशाब्दिक बुद्धि परीक्षणों का प्रयोग किया जा सकता है – अशिक्षित के लिए
- आप देखते हैं कि एक छात्र बुद्धिमान है, आप – वह जैसे अधिक प्रगति कर सके उस अनुप्रेरित करेंगे।
- सामान्य बालक का बुद्धि-लब्धि स्तर क्या होता है – 91-110
- बुद्धिलब्धि मापन के जन्मदाता हैं – टरमन
- जड़ बुद्धि वाले बालक की बुद्धि लब्धि कितनी होती है – 70 से कम
- निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है – बुद्धि का लिंग के साथ सम्बन्ध नहीं है
- एक 11 वर्षीय बालक, जिसकी मानसिक आयु 10 वर्ष है, किस श्रेणी में आएगा – औसत बुद्धि
- एक 16 वर्षीय किशोर की मानसिक आयु 15 वर्ष है, वह किस श्रेणी में आएगा – औसत
- अधिकांश व्यक्तियों की बुद्धि औसत होती है, बहुत कम लोग प्रतिभा सम्पन्न होते हैं और बहुत कम व्यक्ति मंद बुद्धि के होते हैं, यह कथन के प्रतिस्थापित सिद्धान्तों पर आधारित है – बुद्धि के वितरण
- ई.क्यू. एवं आई. क्यू. उदाहरण हैं – मानक प्रदत्त
CTET UPTET Samvida Teacher
- एक 12 वर्षीय बालक की मानसिक आयु 10 वर्ष है, वह किस श्रेणी में आएगा – मंद बुद्धि
- 0 से 25 बुद्धि लब्धि को कहते हैं – जड़ बालक
- गिलफोर्ड के बुद्धि सम्बन्धी मॉडल् में निम्न में से कौन सा आयाम नहीं है – विशिष्ट तत्व
- बुद्धि के बहुकारक सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं – थार्नडाइक
- पिछड़े बालकों की बुद्धि लब्धि होती है – 80 से 90 के बीच
- जड़ बालकों की बुद्धि लब्धि होती है – 25 से कम
HTET Question Answer
- गिलफोर्ड के बुद्धि सम्बन्धी सिद्धान्त है – त्रिआयामी सिद्धान्त
- अवधारणाओं का विकास मुख्य रूप से सम्बन्धित है – बौद्धिक विकास से
- मानसिक रूप से विकलांग से निम्नलिखित में से कौन सम्बन्धित नहीं है – असामाजिक कार्य
- बुद्धि के द्वि-कारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया – स्पियरमैन
- बुद्धिमता का सम्बन्ध किससे है – केन्द्रीय चिन्तन से, बहुआयामी चिंतन से, सृजनात्मकता से
- विशिष्ट बालक का सम्बन्ध होता है – बुद्धि से
- निम्न में से किसका निश्चय केवल आनुवंशिकता के आधार पर होता है – बुद्धि
- भावात्मक बुद्धि का पारिभाषिक शब्द देने वाले विद्वान हैं – डेनियल गोलमेन
- भावात्मक बुद्धि का प्रमुख प्रसंग है – अपने स्वयं की भावनाओं को जानना, अपने भावों को व्यवस्थित करना, दूसरे की भावनाओं को पहचानना।
CTET UPTET Samvida Teacher
- एक शिक्षार्थी की बुद्धि लब्धि का ज्ञान एक शिक्षक के लिए उपयोगी है, क्योंकि – शिक्षण कार्य को सफल एवं प्रभावी बनाने में
- बुद्धि-लब्धांक के आधार पर विभिन्न समूहों में विद्यार्थियों का वर्गीकरण उनकी स्व-गरिमा को ……… है और उनके शैक्षणिक निष्पादन को ……. है – बढ़ाता; बढ़ाता
- शारीरिक-गतिक बुद्धि रखने वाले बच्चे की अंतिम अवस्था निम्नलिखित में से कौनसी हो सकती है – शल्य चिकित्सक
- बहुविध बुद्धि सिद्धांत के अनुसार सभी प्रकार के पशुओं, खनिजों और पेड़-पौधों को पहचानने और वर्गीकृत करने की योग्यता …….. कहलाती है – प्राकृतिक बुद्धि
- गिलफोर्ड के बुद्धि सम्बन्धी मॉडल में कुल कोष्ठ (खाने) हैं – 120
- ……………… के अतिरिक्त बुद्धि के निम्नलिखित पक्षों को स्टर्नबर्गके त्रितंत्र सिद्धान्त में संबोधित किया गया है – सामाजिक
CTET UPTET Samvida Teacher
- हावर्ड गार्डनर का बुद्धि का सिद्धान्त ………. पर बल देता है – प्रत्येक व्यक्ति की विलक्षण योग्यताओं
- किसी 10 वर्षीय बालक की मानसिक आयु 14 वर्ष है, वह कहलाएगा – प्रतिभाशाली
- जो बुद्धि सिद्धान्त बुद्धि में सम्मिलित मानसिक प्रक्रियाओं (जैसे परा-घटक) और बुद्धि द्वारा लिए जा सकने वाले विविध रूपों (जैसे सृजनात्मक बुद्धि) को शामिल करता है, वह है – स्टर्नबग का बुद्धिमता का त्रितंत्र सिद्धान्त
- ‘बुद्धि वह तत्व है, जो सब मानसिक योग्यताओं में सामान्य रूप से सम्मिलित रहता है। परिभाषा इस शताब्दी की सबसे महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक खेज का प्रतिष्ठापन करती है।‘ यह कथन किसका है – रेक्स व नाइट
- अन्तवैयक्तित्क बुद्धि से तात्पर्य है – विभिन्न व्यक्तियों को समझने का कौशल
- बुद्धिलब्धि के संबंध में क्या सत्य है – कालानुक्रमिक आयु से व्युत्क्रमी संबंधित
- बुद्धिका तरल मोज़ेक मॉडल किसने दिया था – कैटेल
REET Child Development and Pedagogy
- चेस तथा कार्ड के निम्न में से किस में वर्गीकृत किया जा सकता है – बौद्धिक खेल
- निम्नलिखित में से कौन सा क्रिया निष्पादन प्रकार के बुद्धि परीक्षण का उदाहरण नहीं है – सरल गणित समस्याएँ हल करना।
- एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 125 है, किस वर्ग में आएगा – उच्च प्रखर
- एक व्यक्ति जो विभिन्न संवेगों की पहचान तथा महसूस करने और संवेगों पर नियंत्रण की उच्च योग्यता रखता है, उच्च होगा – EQ पर
- एक बालक जिसकी दृश्य संसार का शुद्धता से प्रत्यक्षीत करने की क्षमता अधिक है वह उच्च होगा – स्थानिक बुद्धि पर
- बुद्धि के क्रियात्मक परीक्षण उपयोगी है – बालकों के लिए, गूँगे और बहरों के लिए, निरक्षरों के लिए
- एक दस वर्ष के बालक जो उन पदों पर सफल रहा है जिन पर अधिकांश 6 वर्षीय बालक सफल होते हैं, की मानसिक आयु मानी जायेगी – 6
CTET UPTET Samvida Teacher
- निम्नलिखित में से कौन सा बुद्धि का सिद्धान्त संज्ञानात्मक प्रक्रिया पर आधारित है –गिल्फर्ड त्रिआयामी सिद्धान्त
- बुद्धि के सूचना प्रक्रम (प्रोसेसिंग) उपागम का वर्णन किसने किया – स्टर्नबर्ग
- स्पीयरमेन के अनुसार, सभ संज्ञानात्मक कार्यों में शामिल मानसिक ऊर्जा या क्षमता को क्या नाम दिया – जी-कारक
- गार्डनर के अनुसार, अन्य व्यक्तियों की मनोदशा, स्वभावों, अभिप्रेरणाओं और इच्छाओं को समझकर उसमें विभेदन करने की योग्यता कहलाती है – अंर्तवैयक्तिक बुद्धि
- बुद्धि का कौन सा प्रकार गार्डनर द्वारा नहीं सुझाया गया – सांस्कृतिक
- अमूर्त बुद्धि किसी व्यक्ति की मदद करती है – समस्याएँ सुलझाने में
- एक सफल इन्टिरीयर डिजाइनर में किस तरह की बुद्धि की प्रबलशीलता होती है – अमूर्त बुद्धि की
- बुद्धि का त्रिआयामी मॉडल का प्रतिपादन किसने किया है – गिलफोर्ड ने
- गार्डनर ने बुद्धि के कितने प्रकार बताये हैं – 9
- पास एलांग टेस्ट का विकास किसने किया है – डब्ल्यू पी. एलैक्जेण्डर ने
- ‘बुद्धि की गुणवत्ता स्नायु तंतुओं की मात्रा पर निर्भर रहती है।‘ बुद्धि के मात्रा सिद्धान्त से संबंधित यह कथन किसका है – थॉर्नडाइक
CTET UPTET Samvida Teacher
- बच्चों हेतु वेश्लर बुद्धि मापनी के किस परीक्षण में संख्याओं को बढ़ते क्रम में प्रस्तुत कर बालक को भी उसी क्रम में या उल्टे क्रम में संख्याओं को दोहराने हेतु कहा जाता है – अंक विस्तार
- गिलफोर्ड के अनुसारनिम्न में से बुद्धि का आयाम नहीं है – संज्ञान
- बुद्धि का वैज्ञानिक मापन सर्वप्रथम किसने प्रारंभ किया – बिने
- गार्डनर के बहु-बुद्धि के सिद्धान्त के अनुसार, वह कारक जो व्यक्ति के ‘आत्म-बोध‘ हेतु सर्वाधिक योगदान देगा, वह हो सकता है – अंत:वैयक्तिक
- निम्नलिखित में से कौन सा सामूहिक अशाब्दिक बुद्धि परीक्षण है – आर्मी बीटा टैस्ट
- हम सभी अपनी बुद्ध, प्रेरणा, अभिरूचि, आदि के संदर्भ भिन्न होते हैं। यह सिद्धान्त संबंधित है – वैयक्तिक भिन्नता से
- इनमें से कौन सा त्रितंत्रीय सिद्धान्त में व्यावहारिक बुद्धि का अभिप्राय नहीं है – केवल अपने विषय में व्यावहारिक रूप से विचार करना।
- निरर्थक शब्द निर्माण सर्वप्रथम किसने किया – एबिंगहास
- बुद्धिका/के स्त्रोत है – आनुवांशिक, अधिगम का परिणाम, स्व तथा वातावरण की अंर्तक्रिया
- स्पीयरमैन के अनुसार, बुद्धि का बढ़ना किस आयु में आकर रूक जाता है – 16 वर्ष
CTET UPTET Samvida Teacher
- बुद्धि के अंतर्गत सामान्य योग्यता का कारक कौन से मनोवैज्ञानिक ने बताया – स्पीयरमैन ने
- सामान्य व्यक्ति की बुद्धि लब्धि होती है – 100
- गोलमेन संबंधित है – सांवेगिक बुद्धि से
- ‘बहु-बुद्धि सिद्धान्त‘ को वैध नहीं माना जा सकता, क्योंकि – विभिन्न परीक्षणों के अभाव में भिन्न बुद्धियों (different intelligences) का मापन सम्भव नहीं है।
- एक बालक की मानसिक आयु 14 व वास्तविक आयु 11 वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी – 127
- कक्षा 6 के बच्चे का औसत आई क्यू होगा – 100
- बुद्धि का त्रिआयामी सिद्धान्त है – गिलफोर्ड का
- बुद्धि-स्तर के मापक को सही रूप में निर्माण किया है – टरमन
- बुद्धि के विषय में आधुनिक अवधारणा है – नवीन परिस्थितियों के प्रतिसमायोजन का गुण।
- बैटरी निष्पादन परीक्षण रचे गए है – भाटिया
- बहुवादी बुद्धि ज्ञान को अनेक पद्धतियों से प्रदान कर एक से अधिक कौशलों को प्रकट करती है। यह विचार है – गार्डनर
- आप प्रारंभिक कक्षा के विद्यार्थियों के बुद्धि परीक्षण के लिए क्या उपयुक्त समझते हैं – क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण
आप सभी को यह पोस्ट ” CTET UPTET Samvida Teacher HTET REET बाल विकास “ कैसा लगा यदि आपको अच्छा लगा और आप इसी तरह के पर प्रश्न चाहते है | और किसी exam के पेपर | तो आप हमें निचे दिए COMMENT में बता सकते है |
क्या आप student है | और प्रतियोगी परीछा की तैयारी कर रहे है | तो दोस्तों आप sarkarinotes.in आपको सभी प्रकार के पीडीऍफ़ स्टडी बुक | क्वेश्चन प्राप्त हो जायेंगे |
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