CCC Exam Practice Trick तैयारी कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी

[Latest] CCC Exam Practice Trick तैयारी कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी : – Hello Aspirant, आज हम CCC परीक्षा की तैयारी कर रहे students के लिए [Latest] CCC Exam Practice Trick तैयारी कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी को PDF में लेकर आए है| [Latest] CCC में आने वाला Syllabus objective Question Answer PDF में आपको CCC व COMPUTER के बारे में पढ़ने को मिलेगा जिनकी help से आप सभी CCC में पूछे जाने वाले सवालों को बहुत ही कम समय में हल और तैयारी के तरीके को समझ पाएगे, और आपको CCC परीक्षा को crack करने आसानी होगी CCC की तैयारी करने के लिए CCC Exam Practice Trick तैयारी कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी ही Important हैं इस बुक को नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके Download कर सकते है|

What is NIELIT CCC Course

आज में बताऊंगा CCC Course के बारे में, यानि Course on Computer Concept की पूरी जानकारी हिन्दी में बताएगे. CCC Exam की तैयारी, CCC Exam kya hai? CCC क्यों करना चाहिए, CCC Exam करने के फायदे? CCC Exam केसे होता है? CCC कितने month का कोर्स है. कुछ एसे ही जानकारी आज हम आपको इस Article के माध्यम से बताएगे|

सबसे पहले जानते है की CCC Exam क्या होता है ? जैसा की आप CCC Full Form से समझ रहे होगे की Course on Computer Concept. CCC एक ऐसा Course होता है, जिसको करने से आपको Computer की Basic Knowledge की जानकारी प्राप्त होती है| CCC Exam Practice Trick जैसे MS Word, MS Excel, Notepad, Oprating System, Multimedia And Internet.

CCC Certificate Other Certificate अलग-अलग इसलिए होता ही, क्योंकी CCC एक Government द्वारा तैयार किया Certificate है| जिसे Government संस्था NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) द्वारा Certificate Issued किया जाता है|

CCC में सिखने को मिलेगा

हम आप सभी Students को बता दे की CCC Exam देने से आपको बहुत से फ़ायदे हे :-

CCC करने से आपको Computer की Basic Knowledge की जानकारी हो जाएगी, जैसे आप Computer के Basics Parts, Characteristics of Computer, Application of Computer, Number System, Coding Schemes, Central Processing Unit (CUP), Main Memory Unit, RAM, ROM, What is Cache Memory, Multimedia Application USES, Microsoft Word, MSExcel and Word Processing, Application की जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाएगी|

Second Thinks:- CCC करने के करने के फायदे, किसी भी Government Job में Computer से related Degree मागता है, जो Gov से Approved हो, CCC Certificate अनिवार्य है, किस भी Government Job के लिए. CCC Certificate के बिना आप Form Apply नहीं कर पाएगे.

CCC Course Duration ccc कितने महीने का कोर्स है?

तो चाहिए देखते है, CCC कितने दिनों का Course है. आप सभी को बता दे की CCC Diploma मात्र 80 Days यानि 80 Hours का Course होता है| जो किसी भी Private Institute, जैसे UPTEC, STEP-UP आदि Institute CCC Course कराती है| जिसमे आपको Computer के Basics Parts जो Particle, Classes Notes And Theory के माध्यम से बता जाता है, जो कुछ इस प्रकार से होता है :-

Course                Duration

Particle                25 Hours

Theory               25 Hours

Classes               25 Hours

CCC Syllabus CCC Exam Practice Trick

अगर आप सभी विद्यार्थियों को Computer के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है तो, आप जल्द ही CCC Course कर ले, आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी| तो चलिए देखते है की, CCC Syllabus CCC Exam Practice Trick में क्या है|

  • Introduction to Computer
  • Introduction Oprating System
  • Micro Soft Office Word
  • Micro Soft Excel
  • Micro Soft Power Point
  • Computer Organization
  • Word Processing
  • Information Technology
  • Internet And Technology
  • Mail merges Important

How To Practice for the CCC Exam Test: Tips and Strategies to Ensure Your Success

हम आप सभी तो बता दे की अक्सर इन सभी topics में से ही Question Put up किए जाते है| आप सभी इन Topics को अच्छे से तैयार कर ले, सभी Important है| हम आपको निचे एक PDF Sugess कर रहे है, जिसे आप Download करके अपनी CCC Notes PDF से तैयार करे !

How to prepare for the CCC exam

पहले दिन अपने प्रश्न को अपने सामने लिखें और प्रश्न को जोर से पढ़ें या कुछ शब्द लिखें और अपनी पसंद को नीचे पढ़ें। अपने उत्तर नियमित कॉलम में लिखें। आप दूसरों के उत्तरों को अपने से पहले पढ़ सकते हैं और उनकी जांच कर सकते हैं। परीक्षा में किसी भी प्रश्न का उत्तर देने से पहले आप अपने पिछले प्रश्न का उत्तर नहीं लिख सकते हैं। आपके लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए। यदि आप नहीं जानते हैं कि अच्छी तरह से लिखना आसान है… विषय प्रकार की सामग्री के साथ एक अलग Google दस्तावेज़ बनाएं.. तो अच्छे प्रकाशक से पुस्तक प्राप्त करें आपकी अध्ययन मार्गदर्शिका तैयार करेगी। पूर्वापेक्षाएँ: अच्छी पुस्तकों की एक अच्छी मात्रा। कोई किताब केवल परिचयात्मक स्तर के लिए मदद नहीं करती… इसमें समय लगेगा और आप अपने किसी मित्र से मदद मांग सकते हैं। आप पुस्तकों का कोई भी क्रम बना सकते हैं जिसे आपको पहले पढ़ना चाहिए।

CCC Exam Practice Trick
CCC Exam Practice Trick

Know your basics

अपने राज्यों/क्षेत्रीय सीमाओं, प्रांतों आदि को जानें। अपने भूगोल को विशेष रूप से देश (अफगानिस्तान) को जानें। वर्तमान तकनीक की बुनियादी जानकारी, बड़े सामाजिक मुद्दे जैसे दौड़ की समस्या आदि। न केवल अपने आधार ज्ञान को जानें बल्कि इसकी व्याख्या करना भी जानते हैं। परीक्षा में एक सरल तरकीब है कि यदि आप मूल ज्ञान को अच्छी तरह से जानते हैं तो यह आपके स्कोर में बहुत अंतर डालता है। अब यहाँ क्या करना है…. 1. 60 मिनट में 100 प्रश्नों को समाप्त करने का नंबर एक तरीका है कि आप अपने आधार ज्ञान को अच्छी तरह से जान लें। Google मानचित्र, एनोटेशन वेबसाइट के साथ सभी प्रश्नों के माध्यम से जाएं और विभिन्न कॉलेज वेबसाइटों के माध्यम से स्कैन करें जिनमें पीडीएफ प्रारूप में पूरे 100 प्रश्न हैं।

 

Learn the patterns

अगर आपको यह परीक्षा पास करनी है तो आपको पैटर्न सीखना होगा और आपको सभी 50 प्रश्नों की एक तैयार सूची रखनी होगी। और आपको उन 50 प्रश्नों को याद करने और एक-एक करके उनकी तैयारी करने की आवश्यकता है। आप इस सूची को शुरू कर सकते हैं … यदि आप सामान्य प्रवेश परीक्षा या ईएलएम पास कर सकते हैं। कंप्यूटर पाठ्यक्रम के लिए अध्ययन कैसे करें: – एक ट्यूटोरियल संसाधन सबसे पहले मेरा उद्देश्य आपको अध्ययन के बारे में एक विचार देना था। इसका अध्ययन करना वास्तव में कठिन है और यह तभी स्पष्ट होता है जब आप इसे देखते हैं और इसका अध्ययन करने का प्रयास करते हैं। एक छोटे से शहर में पैदा होने के बाद भी मुझे कीबोर्ड और कमांड कीज सीखनी थी। पहले मैंने स्पेल चेकिंग और कैलकुलेटर के साथ जिस तरह से सीखा, उसे सीखने की कोशिश की और यह काम नहीं किया।

 

Understand the question types

Mark it in below… 100 Multiple choice Questions ……. Question 1- General Knowledge Questions. This section will cover 50 questions. You can be right or left? 

  1. Which company got the first CMCs? 
  2. In which year were computers introduced in the Indian market? 
  3. Who discovered ELF and CPRM on computers? 
  4. Which is the first size of CMC? 
  5. What is general knowledge about physical Security in banks? 
  6. Which is the first size of CMC? 
  7. In a computer identification system where is the magnetic locator part? 
  8. In what year world computer came into use? 
  9. Where is scanning equipment? 
  10. CCC-2 is also known as NIE and other popular as SIDA 
  11. Which parameter is a good indicator for basic knowledge? 
  12. Name some required blocks in CCC-2 and give names of machines based on this. 

Where to learn about computer fundamentals?

हम में से लगभग सभी में हम कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, लेकिन हमें बुनियादी बातों का अच्छा ज्ञान नहीं है… उन्हें सीखने के लिए कंप्यूटर संस्थान में जाएं, जहां आप कम से कम 15 दिनों के लिए व्याख्यान और तकनीकी सत्र कर सकते हैं। परीक्षण तीन भागों में है…सभी विकल्प और प्रश्न कंप्यूटर वर्ग से हैं… आपकी मशीन में व्हाइटबोर्ड, पेन ड्राइव, लग्जेबल पेन ड्राइव, एक लैपटॉप और दो लगेजेबल लैपटॉप जैसे कुछ मोड से दो सौ चार सौ छह प्रश्नों को निष्पादित करने की क्षमता है… बहुविकल्पीय प्रश्नों में प्रत्येक सही उत्तर के लिए, आपको 1 अंक मिलता है और अगले सही उत्तर के लिए, आपको 0.25 अंक मिलते हैं… आपको 0.25 से अधिक या कम से कम प्रश्न नहीं लेने चाहिए। और हर गलत उत्तर पर आप 1.25 अंक खो देते हैं।

 

Self-study

सामग्री को भागों में विभाजित किया गया है और सभी भागों को अलग-अलग दिनों में दिया जाता है जैसे 5 भाग एक दिन, 3 भाग दूसरे दिन, 1 भाग 3 दिन। आसानी से समझने के लिए, प्रत्येक प्रश्नकर्ता की अपनी वेबसाइट होती है। परीक्षणों को हल करने के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है। आपको दुनिया के कुछ सबसे सफल पैटर्न की वेबसाइट पर जाना चाहिए। आप उनके आधार पर शोध कर सकते हैं। कंप्यूटर पर अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका पीडीएफ फाइल का उपयोग करना है। यह है

 

How to prepare for the CCC exam

सबसे महत्वपूर्ण बिंदु प्रत्येक प्रश्न का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना है। प्रश्न हल करते समय केवल ENTER दबाएँ। पूरे प्रश्न को जानने और ठीक से उत्तर देने के लिए बहुत प्रयास करें। आपको पर्यवेक्षक द्वारा सुझाए गए प्रश्न को केवल कागज पर कॉपी नहीं करना चाहिए, आपको वास्तव में उस प्रश्न का अध्ययन करना चाहिए। आपको ६ या ५ से ज्यादा लिखने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपको ज्यादा लिखना है तो कृपया अपना मन बना लें ताकि आपको इसके लिए अच्छे अंक मिलें। यदि आप कागज पर लिखना पसंद नहीं करते हैं तो अपने घर या संस्थान के पास के कंप्यूटर सेंटर पर जाएं… कंप्यूटर एप्लीकेशन जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट, डेटा मैनेजमेंट और ऐसी चीजों में मुझे लगता है कि कुछ छात्रों को यह समझ में नहीं आता कि यह कैसे काम करता है। वे मूल बातें जान सकते हैं लेकिन इसकी गहरी या पूरी समझ नहीं पा सकते हैं।

 

Know your basics

एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा जैसे सी, पर्ल, पायथन बेसिक और वीबी भाषा का बुनियादी ज्ञान। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस, पावरपॉइंट, और एक्सेल एक्सरसाइज का चयन बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन 3-4 अभ्यासों का चयन करने के साथ आपके पास अधिकतम 30-40% होना चाहिए जिसका उपयोग आप सवालों के जवाब देने के लिए कर सकते हैं।

 

Learn the patterns

उदाहरण के लिए: जब आप वर्तमान दिन टाइप करते हैं और वर्ष यह दिखाता है कि यह 25-08-2021 या 10-09-2021 है। फेसबुक समय और साइन-इन इवेंट। प्रवेश जांच। ईमेल जांच। ट्विटर चेक। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना पेपर एक ही कंप्यूटर पर कर रहे हैं, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने अधिकांश प्रश्नों को सही किया है।

 

Understand the question types

As an experienced CCTE developer, there are 3 types of question types which are CCTE online test questions as per below. 

  1. (Prime Judgement Questions) – the questions are based on IT knowledge, logic or reasoning which are based on overall knowledge of the IT subject. 
  2. (Decision Making & Reasoning Questions) – these questions are based on pattern-based decision making and argumentation 
  3. (Digital Marketing Quiz) – this question type focus on the knowledge-based and knowledge-based assessment. Computer Authority Code Series (CAC Series) Questions The CAC Series (CAC) is based on the answer key of the computer authority test. It consists of questions of one to four marks. The performance level of the test taker is based on the questions marked in the CAC Series.

 

Where to learn about computer fundamentals?

Official website of Computer Council of India (CCI): www.ccie.org Official website of Indian Computer Society: http://www.icsindia.org Official website of National Informatics Centre (NIC): http://www.nic.in Official website of National Internet Exchange of India: www.inet.nic.in Download from this website for your convenience. Answers to all Computer Basic Questions can be easily found on the internet these days. So don’t have a problem finding exact information, get the basic concepts so you can teach your students. Right Now I will read this question in detail and answer them. The questions are asked in the test. 01. There is a container that is filled with Money. The amount of money in the container is 15. 01A. Adding 01A.B.C. D 01B.D.C. A 01B.C.D.C. A 01B.D.D.C. B 01B.D.D.

 

Self-study

For self-study you can select from some lists available online Computer Tutorials: https://www.startoo.com/CTEP/ https://www.calsupad.com/pages/conf/cctepec.html https://www.pcctepec.com/ https://web.academia.edu/PublicDomain/CCEPE https://www.netcafe.com/archives/…-p_in_COPE.html Read The Course Structure Writing The Exam: Writing the exam is also easy. Make 3 full pages in each question paper. If your essay is very long you can separate some of the questions as well… If you don’t find any section tricky your essay will be ok. This is a good exam with questions even in programming languages. Computer Science / IT Industry (BS-IT) New Agencies are to be set up and Start-ups in Software Industry is to be launched.

 

Classes

परीक्षा में, एक शिक्षक आपको निर्देश देगा कि कंप्यूटर स्क्रीन पर सेट किए गए प्रत्येक प्रश्न को कैसे हल किया जाए। हालांकि, यह एक भारी तनाव की स्थिति होगी। तो सबसे अच्छा तरीका है कि परीक्षा से पहले सामग्री को आजमाएं और याद रखने के लिए कठिन सामग्री में महारत हासिल करें आप परीक्षा सामग्री का एक उचित विचार प्राप्त करने के लिए एप्टेलिजेंट के साथ मुफ्त सिमुलेशन का प्रयास कर सकते हैं, आपको थोड़ा अभ्यास कर सकते हैं। निम्नलिखित तालिका आपको परीक्षा से पहले क्या करना है इसका कुछ विचार देती है: विषयों पर शोध परीक्षण की तैयारी कॉम्पटिया स्टडी गाइड बुक के माध्यम से जाएं। इस पुस्तक में सभी विषय हैं। आप विभिन्न वेबसाइटों से समान पुस्तकों की तलाश कर सकते हैं। एक नमूना सीसीसी परीक्षा पुस्तक डाउनलोड करें जिसमें एक परीक्षा हो। इसे पढ़ें और तय करें कि आप परीक्षा में कौन से विषय सीख सकते हैं। उस परीक्षा पुस्तक में दिए गए कार्यक्रम के अनुसार अध्ययन करें।

 

Online courses

तो मुझे क्या लगता है कि आपको निम्न प्रकार से बीएचओएस ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स चुनना चाहिए: बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान पूरा किया जाना चाहिए लिनक्स सिस्टम के लिए एक परिचय सभी ओएस पर्यावरण / लिनक्स सिस्टम यूनिक्स, मैक सिस्टम और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना और इन सिस्टम का उपयोग करने की मूल बातें बुनियादी विंडोज प्रशासन ज्ञान एमएस-ऑफिस प्रणाली का परिचय आईटी में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए यह सामान्य ज्ञान है अब अधिक ध्यान केंद्रित करने का समय है और नए के लिए तैयार रहना चाहिए। जाओ! जाओ के साथ पेशेवर चुनौती! प्रो टूल्स 11 (प्रो टूल्स 11 आपके ऑडियो करियर के लिए आदर्श है) आप कहीं भी जाएं अपने स्वयं के “स्टूडियो” तक पहुंचें।

CCC Exam कैसे होता है?

हम आप सभी प्रतियोगी छात्रों को बता दे की CCC Exam Online hota hai. जो Private Institute में होते है| और CCC Exam प्रतेक महीने में हर City में Conduct होता है|

CCC Exam Point : CCC Exam में 100 MCQ प्रश्न में दिए जाते है, जिसे आपको Online Computer में बेठ कर देना होता है| जिसमे आपको CCC Pass करने के लिए Minimum 50% लाना होता है| Number के हिसाब से Grading दिए जाते है, जो कुछ इस प्रकार के होते है :-

Correct Answer                    Grade

50 to 54                                        D

55 to 64                                        C

65 to 74                                        B

75 to 84                                        A

>=85                                              S

CCC Exam Practice Trick तैयारी कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी

Course on Computer Concept CCC Exam Practice Trick करने के लिए Important बातो को ध्यान में रखना होगा :-

CCC Exam की तैयारी  करने के लिए आपको एग्जाम के वक्त आपको Practice करना है.
Coaching, Institute के बनाये गए Notes अच्छे से पढ़ ले.
CCC Previous Paper Solve करे.
परीक्षा के समय आप शिर्फ़ CCC Practice Paper, Solve Paper, Objective Question पर ज्यादा-से ज्यादा Focus करे.
आप सभी NIELIT की Official Website पर जाकर Previous Solve Paper, Practice Paper Download कर सकते है|
आप हमारे बताएगे Tips को Follow करे आप जरुर Success होगे.

for download CCC Exam Practice set – click here

Conclusion

इन दिनों बहुत सारी परीक्षाएँ खुली हैं… कैसे करें…इसे अच्छी तरह से करने के लिए क्या सुझाव हैं? परीक्षा के लिए अपने समय की प्रतीक्षा करना बुद्धिमानी है … मेरे साक्षात्कार में, एक प्रतिष्ठित संस्थान ने मुझसे परीक्षण से पहले एक साक्षात्कार के लिए अनुरोध किया था … मैंने कहा कि मैं काम पूरा करने के बाद परीक्षा के लिए जाऊंगा और उसे कई साक्षात्कार दिए कि मैं मैंने इसके लिए ठीक से तैयारी की थी और मेरे पास साक्षात्कार पूरा करने और परीक्षण के लिए आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त समय था..उसने मुझसे कहा था कि वह मुझे 10 दिनों के बाद ही बुलाएगा। इसने मुझे परीक्षण के लिए आवश्यक समय दिया। हालांकि मैं फेल नहीं हुआ लेकिन मैं पास हो गया क्योंकि मुझे कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान है।

आप सभी को यही पोस्ट CCC Exam Practice Trick तैयारी कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी कैसा लगा यदि आपको अच्छा लगा और आप इसी तरह के पर प्रश्न चाहते है || और किसी exam के पेपर || तो  आप हमें निचे दिए  COMMENT  में बता सकते है ||

क्या आप student है | और प्रतियोगी परीछा की तैयारी कर रहे है | तो दोस्तों आप sarkarinotes.in आपको सभी प्रकार के पीडीऍफ़ स्टडी बुक | क्वेश्चन प्राप्त हो जयेगे |

[su_button url=”sarkarinotes.in” target=”blank” style=”3d” background=”#f0203a” size=”10″ center=”yes” radius=”round”]Related PDF Must Read:[/su_button]

Disclaimer: sarkarinotes.in does not claim this book, neither made nor examined. We simply give the connection effectively accessible on the web. In the event that anyway it abuses the law or has any issues then sympathetically mail us.

Related Article:-

Leave a Comment

You cannot copy content of this page